Friday, April 1, 2011

मधुर मधुर मेरे दीपक जल !

मधुर मधुर मेरे दीपक जल !
युग युग प्रतिदिन प्रतिक्षण प्रतिपल
प्रियतम का पथ आलोकित कर!

सौरभ फैला विपुल धूप बन,
मृदुल मोम सा धुल रे मृदु तन;
दे प्रकाश का सिंधु अपरिमित,
तेरे जीवन का अणु गल गल!
पुलक पुलक मेरे दीपक जल !

सारे षीतल कोमल नूतन,
मांग रहे तुझसे ज्वाला कण
विश्व-शलभ सिर धुन कहता’ मैं
हाय न जल पाया तुझमें मिल’!
सिहर सिहर मेरे दीपक जल!

जलते नभ में देख असंख्य,
स्नेहीन नित कितने दीपक;
जलमय सागर सा उर जलता,
विद्युत ले घिरता है बादल!
विहंस विहंस मेरे दीपक जल!

दुम के अंग हरित कोमलतम,
ज्वाल को करते हृदयंगम;
वसुधा के जड़ अंतर में भी,
बंदी हैं तापों की हलचल!
बिखर बिखर मेरे दीपक जल!

मेरे निःश्वासों से दुततर,
सुभग न तू बुझने का भय कर;
मैं अंचल की ओट किये हूँ,
अपनी मृदु पलकों से चंचल!
सहज सहज मेरे दीपक जल!

सीमा ही लघुता का बंधन,
है अनादि तू मत घड़ियां गिन;
मैं दृग के अक्षय कोषों से-
तुझ में भरती हूं आंसू जाल !
सजल सजल मेरे दीपक जल !

तब असीम तेरे प्रकाश चिर,
खेलेंगे नव खेल निरंतर;
तम के अणु अणु में विद्युत सा-
अमिट चित्र अंकित करता चल !
सरल सरल मेरे दीपक जल !

तू जल जितना होता क्षय,
या समीप आता छलनामय;
मधुर मधुर में मिट जाना तू-
उसकी उज्ज्वल स्मित में घुल खिल !
मंदिर मंदिर मेरे दीपक जल !

प्रियतम का पथ आलोकित कर !

- महादेवी वर्मा

No comments:

Post a Comment