Saturday, November 24, 2012

संध्या-गायत्री का महत्व !

प्रात:संध्या के लिए जो बात कही गयी है, सांयसंध्या के लिए उससे विपरीत बात समझनी चाहिये | अर्थात सांयसंध्या उत्तम वह कहलाती है, जो सूर्य के रहते की जाय; मध्यम वह है, जो सूर्यास्त होने पर की जाये और अधम वह है, जो तारो के दिखायी देने पर की जाये | कारण यह है की अपने पूज्य पुरुष के विदा होते समय पहले ही से सब काम छोड़ कर जो उनके साथ-साथ स्टेशन पहुचता है, उन्हें आराम से गाड़ी पर बिठाने की व्यवस्था कर देता है और गाड़ी छुटने पर हाथ जोड़े हुए प्लेटफार्म पर खड़ा-खड़ा प्रेम से उनकी और ताकता रहता है और गाड़ी के आँखों से ओझल हो जाने पर ही स्टेशन से लौटता है, वही मनुष्य उनका सबसे अधिक सम्मान करता है और प्रेम-पात्र बनता है | जो मनुष्य ठीक गाड़ी के छुटने के समय हाँफता हुआ स्टेशन पर पहुचता है और चलते-चलते दूर से अतिथि के दर्शन कर पाता है वह निश्चय ही अतिथि की दृष्टि में उतना प्रेमी नहीं ठहरता, यद्यपि उसके प्रेम से भी महानुभाव अतिथि प्रसन्न ही होते है और उसके ऊपर प्रेमभरी दृष्टि रखते है | उससे भी नीचे दर्जे का प्रेमी वह समझा जाता है, जो अतिथि के चले जाने पर पीछे से स्टेशन पहुँचता है और फिर पत्र द्वारा अपने देरी से पहुँचने की सूचना देता है और क्षमा-याचना करता है | महानुभाव अतिथि उसके भी आतिथ्य को मान लेते है और उस पर प्रसन्न ही होते है |


यहाँ यह नहीं मानना चाहिये कि भगवान् भी साधारण मनुष्यों की भांति राग-द्वेष से युक्त है, वे पूजा करने वाले पर प्रसन्न होते है और न करने वाले पर नाराज़ होते है या उनका अहित करते है | भगवान की सामान्य कृपा तो सब पर समानरूप से रहती है | सूर्यनारायण अपनी उपासना न करने वालो को भी उतना ही ताप और प्रकाश देते है, जितना वे उपासना करने वालो को देते है |उसमे न्युनाधिकता नहीं होती | हाँ जो लोग उनसे विशेष लाभ लेना उठाना चाहते है,जीवन-मरण के चक्कर से छुटना चाहते है, उनके लिए तो उपासना की आवश्यकता है ही और उनमे आदर और प्रेम की दृष्टी से तारतम्य भी होता ही है | भगवान् ने गीता में कहा है - ‘मैं सब भूतों में समभाव से व्यापक हूँ, न मेरा कोई  अप्रिय है, न प्रिय है; परन्तु जो भक्त मुझको प्रेम से भजते है, वे मुझमें है और मैं भी उनमे प्रत्यक्ष प्रगट हूँ |’ (गीता ९ | २९)

ऊपर के विवेचन से यह स्पष्ट हो जाता है कि संध्या के सम्बन्ध में पहली बात तो यह है कि उसे नित्य नियमपूर्वक किया जाये | काल का लोप हो जाये तो कोई बात नहीं किन्तु कर्म का लोप न हो | इस प्रकार संध्या करने वाला भी  न करनेवाले से श्रेष्ठ है | दूसरी बात  यह है कि जहाँ तक संभव हो, तीनो काल की संध्या ठीक समय पर की जाये अर्थात प्रात: संध्या सूर्योदय से पूर्व और सांय:संध्या सूर्यास्त से पूर्व की जाये और मध्यान्ह:संध्या ठीक दोपहर के समय की जाये | समय की पाबन्दी रखने से नियम की पाबंदी तो अपने-आप हो जाएगी | इसलिए इस प्रकार ठीक समय पर संध्या करने वाला पूर्वोक्त की अपेक्षा श्रेष्ठ है | तीसरी बात है कि तीनो काल की अथवा दो काल की संध्या नियमपूर्वक और समय पर तो हो ही, साथ ही प्रेमपूर्वक एवं आदर भाव से हो तो और भी उत्तम है | किसी कार्य में प्रेम और आदरबुद्धि होने से वह अपने-आप ठीक समय और नियम पूर्वक होने लगेगा | जो लोग इस प्रकार तीनो बात का ध्यान रखते हुए श्रद्धा-प्रेम-पूर्वक भगवान् सूर्यनारायण की जीवन भर उपासना करेंगे, उनकी मोक्ष  निश्चित है |

नारायण ! नारायण ! नारायण ! नारायण ! नारायण !
जयदयाल गोयन्दका, तत्व चिंतामणि, कोड ६८३, गीताप्रेस गोरखपुर

No comments:

Post a Comment